Maharajganj

एसडीएम नौतनवा की अनाज के गोदाम में छापेमारी,लेकिन चर्चा में बरामद डायरी, जानें क्या है राज


महराजगंज टाइम्स ब्यूरो:- 
एसडीएम नौतनवा दिनेश मिश्र ने रविवार को इंडो नेपाल बॉर्डर के सीमावर्ती गांव शेख फरेंदा में एक गोदाम में छापेमारी की। गोदाम के अंदर 80 सरकारी बोरों में रखा गेहूं मिला। यह गेहूं नौतनवा क्षेत्र के एक कोटेदार की बताई जा रही है, लेकिन छापेमारी में बरामद सरकारी गेहूं की जगह चर्चा में वहां से मिली एक डायरी है। इस डायरी के कई पन्नों में हिसाब लिखा गया है। जिसके इस बात का जिक्र है कि किसको कितना पैसा दिया गया है। तहलका मचाने वाली खबर यह है कि उस डायरी में कस्टम, पुलिस, मीडिया कर्मियों का नाम है और उनको कितना पैसा दिया गया है, इसका भी ब्यौरा है। इससे सभी विभागों में खलबली मची हुई है। जिनका नाम डायरी में है वह सभी सकपकाए हुए हैं। डायरी का राज क्या है, उच्चाधिकारी इसकी भी जांच  करने का निर्देश दिए हैं।
भारत सरकार द्वारा नेपाल में गेहूं के निर्यात पर रोक लगाने के बाद से ही भारत से नेपाल, गेहूं की तस्करी जोरों पर चल रही है। जिसको देखते हुए रविवार को जनपद के नौतनवा एसडीएम ने सोनौली कोतवाली क्षेत्र के सीमावर्ती गांव शेष फरेंदा गांव के गोदाम में छापेमारी कर नेपाल तस्करी के लिए भारी मात्रा में सरकारी बोरे में रखी हुई गेहूं बरामद किया। जिसके बाद एसडीएम ने गोदाम को सील करते हुए आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने का निर्देश देते हुए इस पूरे मामले की जांच कर रहे है।

निर्यात पर रोक से नेपाल में गेहूं तस्करी बढ़ी

भारत नेपाल की खुली सीमा का फायदा उठाकर आए दिन तस्करों द्वारा भारत से नेपाल तस्करी की बातें सामने आती हैं वही जब से भारत सरकार के द्वारा नेपाल में गेहूं के निर्यात पर रोक लगा दी गई है तब से इस खुली सीमा का फायदा उठाकर तस्कर अब गेहूं की तस्करी भारी पैमाने पर कर रहे है। नौतनवा एसडीएम ने सोनौली कोतवाली क्षेत्र के सीमावर्ती गांव शेख फरेंदा के एक गोदाम में छापेमारी कर नेपाल तस्करी के लिए भारी मात्रा में सरकारी बोरे में रखी हुई गेहूं बरामद किया है जिसके बाद एसडीएम ने जब इसकी जांच की तो पता चला कि यह गोदाम नौतनवा के एक कोटेदार का है और एक डायरी भी मिली जिसमें कई एजेंसियों का नाम भी लिखा हुआ था। 
एसडीएम ने आपूर्ति निरीक्षक को जांच का दिया आदेश

छापेमारी के बाद नौतनवा एसडीएम ने गोदाम को सील करते हुए आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने के लिए सप्लाई इंस्पेक्टर को निर्देशित किया है।
नौतनवा एसडीएम दिनेश मिश्रा ने बताया कि छापेमारी में नेपाल तस्करी के लिए रखी हुई सरकारी बोरे में रखी 80 बोरी गेहूं बरामद हुई जिसको साइकिल के माध्यम से तस्कर और कैरियर नेपाल ले जाते हैं।इस मामले में एक कोटेदार का नाम सामने आ रहा है इसको लेकर भी जांच की जा रही है। वहीं बरामद हुई काली डायरी की भी जांच की जा रही है।

यह भी पढ़ें : चार उपनिरीक्षक सहित 14 के तबादले, अंकित सिंह बने सोनौली के चौकी इंचार्ज